Pages

Monday, September 5, 2011

मुंबई से चप्पल मंगाने के लिए मायावती ने भेजा खाली जहाज \विकीलीक्स खुलासे


                               विकीलीक्स के एक ताजे खुलासे के बाद  दलितों की मसीहा बनाने  की दावा करने वाली  यूपी की मुख्यमंत्री  मायावती  की कलई  खुल गई |   जिस उतर प्रदेश में एक बड़ी आबादी रात में. भूखे सोने को विवश है | वहा    खुद को दलितों की मसीहा बताने वाली मुख्यमंत्री मायावती ने अपने लिए एक जोड़ी चप्पल मुंबई से मंगाने के वास्ते एक निजी जेट विमान भेजा था. भारत में अमेरिकी दूतावस द्वारा वाशिंगटन को भेजे गए कई केबल में इस  खुलासे के बाद नेताओ की अयास्सी सामने आ गई |
                                  मायावती की पीएम बनने की महत्वाकांक्षा का भी वर्णन है. मायावती को जब भी चप्पलों की जरूरत होती है तो उनकी पसंदीदा ब्रांड के चप्पल को मुंबई से लाने के लिए उनका प्राइवेट जेट खाली ही उड़ान भरता है और चप्पल लेकर लखनऊ आ जाता है. अमरीकी केबल्स के अनुसार- मायावती किसी भी राज्य पहली ऎसी सीएम हैं, जिन्होंने अपने घर से दफ्तर के लिए निजी सड़कें बनवाई. माया की रईसी का आलम यह है कि यहां से गुजरने के बाद इस सड़क की सफाई की जाती है. 23 अक्टूबर 2008 के एक केबल के मुताबिक माया ने विरोधियों द्वारा जहर दिए जाने की आशंका के मद्देनजर एक फूड टेस्टर की नियुक्ति तक कर रखी है, जो माया के खाने-पीने की चीजों की सुरक्षा करता है.
                                विकीलीक्स द्वारा जारी केबल में कहा गया है कि वे अपने जन्मदिन पर नौकरशाहों, पार्टी कार्यकर्ताओं, उद्यमियों से अरबों रुपये गिफ्ट के रूप में लेती हैं और उनके अफसर उन्हें केक खिलाने का मौका तलाशते रहते हैं. है.एक जगह बताया गया है कि मायावती ने एक नौकरशाह से इसलिए इस्तीफा ले लिया क्योंकि उनकी बेटी दिल्ली में कांग्रेस में शामिल हो गई थी. एक पत्रकार के हवाले से केबल में कहा गया है कि मायावती ने अपने एक मंत्री को दंडित करते  हुए कई घंटे तक अपने सामने जमीन पर बिठाए रखा क्योंकि उसने गलती यह की थी कि राज्यपाल से मिलने जाने से पहले इसके लिए मायावती से अनुमति नहीं ली थी. यह भी कहा गया है कि यूपी में मायावती के राज में स्थिति थोड़ी बेहतर इसलिए हो जाती है क्योंकि सारा भ्रष्टाचार मायावती सिर्फ अपने हाथ में रखती हैं, किसी और को नहीं करने देतीं.
                                 मायावती ने अपनी रसोई में कुल 9 कुक नियुक्त कर रखे हैं. इन नौ में से दो तो खाना पकाते हैं और बाकी सात लोग खाना पकाने वाले दो लोगों पर नजर रखते हैं. इस केबल में मायावती की जीवनशैली, सोच, राजनीति, भ्रष्टाचार और पार्टी चलाने तौर-तरीके आदि का खुलकर विश्लेषण किया गया है. मायावती को तमाम उपमाओं से भी नवाजा गया है. जैसे कि उन्हें “a first rate egomaniac” कहा गया है. उनके यूपी पर शासन के तरीके को “like a fiefdom” बताया गया है. .
  •  

No comments:

Post a Comment