Pages

Sunday, September 4, 2011

अफ़जल गुरू पर खर्च हुई रकम का रिकॉर्ड नहीं


नयी दिल्लीः संसद पर हमले के दोषी और मौत की सजा पाने वाले अफ़जल गुरू की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कितनी रकम खर्च हुई, इसका ब्यौरा तिहाड़ जेल के अधिकारियों के पास नहीं है.
सूचना का अधिकार कानून के तहत मांगे गए एक प्रश्न के जवाब में जेल अधिकारियों ने यह सूचना दी है. अधिकारियों ने आवेदनकर्ता को बताया कि किसी भी कैदी के उपर खर्च होनेवाली इस तरह की राशि का ब्यौरा नहीं रखा जाता है. तिहाड़ जेल के जेल महानिदेशक कार्यालय के सार्वजनिक सूचना अधिकारी ने आवेदन के जवाब में कहा, किसी भी कैदी की सुरक्षा, सलामती और खाने-पीने के उपर खर्च होनेवाली राशि का ब्यौरा नहीं रखा गया है.
गौरतलब है कि अहमदाबाद स्थित राष्ट्रीय नागरिक अधिकार परिषद् (नेशनल काउंसिल फ़ॉर सिविल लिबर्टीज) नामक एक गैर सरकारी संगठन ने यह आवेदन दाखिल किया था और पूछा था कि सरकार ने अफ़जल गुरू की सुरक्षा और उसके खाने-पीने पर अभी तक कितना पैसा खर्च किया है. दूसरी तरफ़, एनजीओ के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार ने इस जवाब को अविश्वसनीय बताया है और इसके खिलाफ़ जेल महानिदेशक कार्यालय की प्रथम अपीलीय प्राधिकरण के सामने अपील की है. इस अपील में कुमार ने दावा किया है कि उनकी जानकारी के मुताबिक, हर जेल में हाई-प्रोफ़ाइल कैदियों के खर्चों का ब्यौरा रखा जाता है.
अपने इस दावे की पुष्टि के लिए उन्होंने उन मीडिया रिपोर्टों का हवाला दिया है, जिनमें कहा गया था कि महाराष्ट्र सरकार, मुंबई हमलों के दोषी अजमल कसाब की सुरक्षा और खाने-पीने पर होने वाले खर्चे का ब्यौरा रख रही है. अपील में एनजीओ ने कहा, हमारी जानकारी के मुताबिक इस तरह के हाई-प्रोफ़ाइल कैदी अफ़जल गुरू विशेष कक्ष में रखे जाते हैं और उसके उपर होने वाले हर तरह के खर्चे का ब्यौरा जेल अधिकारियों द्वारा रखा जाता है.

No comments:

Post a Comment